Business

फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरू करें Photography Business Ideas In Hindi

फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरू करें Photography Business Ideas In Hindi

क्या पीछे से बिजनेस काम की तलाश में है जो आसानी से किया जा सके जिसमें ज्यादा मेहनत ना करनी पड़ेगी को शौक शौक में किया जा सके और पैसे भी कमा सके जिसमें इन्वेस्टमेंट कम लगे। किंतु कमाई आपकी उम्मीद से ज्यादा हो ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में हैं तो आप सही जगह क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा बिजनेस प्लान जिसे करने के लिए बेहद कम इन्वेस्टमेंट लगता है। और आजकल का ट्रेंडिंग बिजनेस है इसमें इसको की बात करें तो आजकल के जवानों में युवाओं में इसका क्रेज और इसको तथा दीवानगी दोनों हद से ज्यादा है।

मां बाप बच्चों को मना करते रहते हैं किंतु उन्हें यह काम करना बेहद पसंद होता है लेकिन यदि उन्हें सही गाइडेंस मिल जाए और उनके इस दीवानगी पन को किसी बिजनेस प्लान से जोड़ दिया जाए। तो वह बच्चे अपने भविष्य में अच्छा खासा टैलेंट के साथ अपने दम पर अच्छा बिजनेस कर सकते हैं जीना आज हम ऐसे बिजनेस प्लान की  जानकारी आपके लिए ले आए हैं। जिसको करना बेहद आसान है। इसमें इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा नहीं करना और ना ही मेहनत ज्यादा करनी है। आज का बिजनेस प्लान है.

फोटोग्राफी बिजनेस प्लान यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो युवाओं की सबसे पहली पसंद और दीवानगी से जुड़ा है फोटोग्राफी का उपयोग हम आप सभी जानते हैं। क्योंकि फोटोग्राफी हर जगह उपयोग की जाती है। आजकल का जमाना भी कुछ इसी तरीके का हो गया है। आज हम आपको फोटोग्राफी बिजनेस प्लान की सारी जानकारियां देने वाले हैं यदि आपको बिजनेस प्लान की जानकारी जाननी है कम इन्वेस्टमेंट में अच्छी कमाई करने की जानकारी जाननी है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है फोटोग्राफी बिजनेस प्लान

what is photography business plan – यदि हम फोटोग्राफी बिजनेस प्लान की बात करें तो आज का कल का सबसे ट्रेंडिंग बिजनेस प्लान है जिसका प्रयोग हर युवा आज के समय में कर रहा है और पूरा जमाना इसका शौकीन भी फोटोग्राफी किसे पसंद नहीं यह पसंद होने के साथ-साथ लोगों की जरूरतों के साथ ही जुड़ा है। फोटोग्राफी कई तरीके से उपयोग की जाती है फोटोग्राफी शादी विवाह फंक्शन को स्पेशल बनाने के लिए तथा किसी भी यादगार पल को संजोने के लिए लोग फोटोग्राफी करवाते हैं। जिससे कि उनके पास उनकी यादें जुड़ी रहे उनके अच्छे पल फोटोग्राफी उनके साथ हमेशा उनके घर में रखी रहे जब उन्हें अपने सुनहरे पलों को याद करना हो तो फोटो को देखकर अपनी यादें ताजा कर सकें।

यदि फोटोग्राफ जी बिजनेस प्लान बात करें और इसमें इसको की बात करें तो या घर घर की जरूरतों से जुड़ा है हर घर में कभी न कभी किसी न किसी प्रकार का फंक्शन शादी विवाह कार्यक्रम होता ही रहता है। किसी को अपनी यादगार तस्वीरें वनवानी होती है यदि आप फोटोग्राफी का बिजनेस शुरू कर दें जो कि बेहद कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है। तो आप यकीन मानो मानिए आप अच्छी कमाई कर सकते हैं वह भी 12 महीने लोग यह भी कह सकते हैं कि लोगों के पास मोबाइल फोन है तो उन्हें फोटोग्राफी की क्या जरूरत है। उसके लिए बता दें कि मोबाइल फोन में इतने अच्छे कैमरे नहीं होते जितने की फोटोग्राफी करने वालों के पास अच्छे कैमरे होते हैं। फिर भी किसी को अपनी यादगार पलों को सजोना होता है तो मोबाइल में डिलीट होने का खतरा हमेशा बना रहता है जबकि फोटोग्राफी करवाने से वह हमेशा के लिए सुरक्षित हो जाता है। ऐसे में लोग आज भी फोटोग्राफी पर ज्यादा विश्वास करते हैं।

कैसे करें फोटोग्राफी का बिजनेस प्लान

How to start photography business plan – किसी में बिजनेस को करने से पहले उसका बिजनेस प्लान तैयार कर लेना चाहिए हालांकि ज्यादा सोच विचार नहीं करना चाहिए एक्शन लेने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए फिर भी बिजनेस प्लान तैयार रहता है। तो भविष्य में बिजनेस में घाटी कम होते हैं इसलिए हमें फोटोग्राफ का बिजनेस करने से पहले उसके फायदे नुकसान के बारे में सोच लेना चाहिए। उसमें कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा कितना फायदा होगा कितना घाटा होगा कितना मुनाफा होगा हमें बिजनेस कैसी जगह स्टार्ट करना चाहिए आसानी से ग्राहक कैसे मिलेंगे जिन्हें हम अपनी सर्विस देने वाले हैं। ऐसे लोग हमें आसानी से कैसे लोकेशन जगह का भी विशेष तौर पर ध्यान देना होता है क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है।जहां लोगों की अवेयरनेस बहुत जरूरी होती है। जब तक लोग आपके बिजनेस को जानेंगे नहीं तब तक आप के बिजनेस को करने की का कोई फायदा नहीं होगा।

बिजनेस करने से ज्यादा बिजनेस चलने के बारे में सोचना पड़ता है यह बिजनेस की मेन बात होती है।

फोटोग्राफी बिज़नेस के लिए जगह व लोकेशन

यदि बिजनेस के जगह लोकेशन की बात करें तो हमें ऐसी जगह लोकेशन की जरूरत पड़ती है जहां का माहौल जहां लोग ज्यादा से ज्यादा आते जाते हो मार्केटप्लेस ओं आवागमन लोगों का हमेशा बना रहे कस्टमर आसानी से बन जाएं। और आपके बिजनेस से जुड़ने मैंने कोई परेशानी ना हो जहां बिजनेस की ज्यादा डिमांड हो जहां पर आपके बिजनेस की चलने की 100% गारंटी हो। जहां आपको लगे कि यहां हमें ज्यादा मुनाफा होने वाला है ऐसी लोकेशन का आपको चुनाव करना चाहिए।

 यदि जगह की बात करे

तो जगह की भी जरूरत पड़ती विनर को करने के लिए आपको एक ऑफिस की जरूरत पड़ती है जहां पर आपको बिजनेस शुरू करना होता है इसके लिए आपको 18 बाई 10 का कमरा किसी मार्केटप्लेस आवागमन यू पिलाकर पर लेना पड़ता है। जहां पर लोग आपके बिजनेस से जुड़ पाए यदि आपके पास जितनी भी जगह है यदि आपकी खुद की जगह है तब भी ठीक है। नहीं है तो किराए पर आपको एक कमरा भीड़ युक्त जगह पर ले लेना चाहिए ताकि बिजनेस को लोगों को तक पहुंचाने में आसानी हो और उन्हें बताने की जरूरत ना पड़े अपने ऑफिस में सारा सेटअप कर लेना चाहिए।

बिजनेस में लगने वाले सारी चीजों को अच्छे से असेंबल करके रखना चाहिए ऑफिस अच्छा लगना बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां एक बोर्ड में लिखवा कर अपने ऑफिस में टगवा देना चाहिए विजिटिंग कार्ड बनवाना चाहिए लोगों को ग्राहकों को जोड़ने के लिए इससे आसानी होती है।

बिज़नेस के लिए मार्केटिंग

आपको ऐसे लोगों की जरूरत पड़ेगी बिजनेस में जहां पर ऐसा शादी विवाह का काम सात सजावट का काम किसी भी फंक्शन का काम होता है। कैटरिंग वाले से टेंट वाले से कार्यक्रम को अरेंजमेंट करने वाले मैनेजर से आपको संपर्क करना चाहिए। ताकि आपको फोटोग्राफी के आर्डर मिलते रहे ऐसी ही जगह आपको आर्डर मिलेंगे जिससे आपकी कमाई होगी।

कमाई और इन्वेस्टमेंट

कमाई आपके बिजनेस को पर निर्भर करती है कि आप कितने लोगों को अपने बिजनेस से जोड़ पाते हैं अपने बिजनेस को लोगों तक कितना पहुंचा पाते हैं। कितना लोगों को जोड़ पाते हैं ऐसे लोगों से कितना जुड़ पाते हैं। जिन्हें फोटोग्राफी की जरूरत है शादी विवाह फंक्शन कार्यक्रम को अरेंज करने वालों से आप कितना जुड़ पाते हैं। कितना आर्डर ले पाते हैं तथा कितनी अच्छी क्वालिटी की आप सर्विस दे रहे हैं। इस बात पर भी आपकी कमाई निर्भर करती है। फिर भी शुरुआत में आपको 15 से20 हजाररुपए की कमाई होनी शुरू हो जाएगी। धीरे-धीरे जैसे बिजनेस पड़ेगा उसी हिसाब से आपकी कमाई भी बढ़ने लगे कि जैसे-जैसे ग्राहक आप से जुड़ेंगे।

यदि इन्वेस्टमेंट की बात करें

तो एक बिजनेस में इन्वेस्टमेंट बेहद ही काम धाम पर शुरू किया जा सकता है क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस प्लान है जो कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा पैसा ज्यादा मुनाफा देने का काम करता है। बिजनेस को करने के लिए आपके पास 50000 से जितना हो सके उतना इन्वेस्टमेंट होना चाहिए। किंतु आपके पास 50 से ₹70000 तक छोटे बिजनेस के लिए होना ही चाहिए। बाकी यदि आपके पास तीन चार लाख का बजट है तो आप अच्छे लेवल पर यह बिजनेस तो कर सकते है सारा पैसा आपके बिजनेस सेटअप और सामान को खरीदने में ही लगेगा बाहर कोई खर्च नहीं है। यह बिजनेस में आपके पास जरूरी सामानों की जरूरत पड़ती है सारा इन्वेस्टमेंट उसी पर होता है।

 सामान कि यदि बात करें

  • तो सामान में आपके पास एक लैपटॉप होना चाहिए।
  • अच्छा क्वालिटी का डीएसएलआर कैमरा होना चाहिए।
  • इसमें से आप अच्छी फोटो खींच पाए।
  • आपके पास प्रिंट आउट निकालने के लिए प्रिंटर होना चाहिए।
  • अच्छी लाइटिंग कमरा डार्क करने की कमरे मैं व्यवस्था होनी चाहिए।
  • फोटोग्राफी करने वाले परदे की जरूरत पड़ती है।
  • अच्छी लाइटिंग की जरूरत पड़ती है कैमरे के लिए तरह-तरह के लेंस पर बदलाव किए जाते हैं इसके लिए आपके पास पांच प्रकार के कैमरे के लेंस होने चाहिए।
  • जहां बिजनेस कर रहे हैं वहां बिजली इनवर्टर की व्यवस्था होनी चाहिए आपके लिए ऑफिस में आवश्यकता पड़ेगी।

क्यो महत्वपूर्ण है यह बिज़नेस

मान लीजिए किसी भी शादी विवाह में वीडियो बनाना हो तो हर आदमी को फोटोग्राफी नहीं आती इसके लिए एक्सपर्ट की जरूरत होती है जिसे फोटोग्राफी करना आता ह और वह प्रोफेशनल हओ यदि आपने किसी ऐसे बंदे से रेंडम ली फोटोशूट करा दिया तो इसकी क्या गारंटी है। कि वह अच्छा प्रिंट आउट निकाल पाएगा और मेन मौको की फोटो तथा वीडियो भी बना पाएगा यदि एक बार में सारे वीडियो और फोटो डिलीट हो गए तो पूरे शादी विवाह फंक्शन का वीडियो हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है।

यह खतरा मोबाइल से वीडियो बनाना तथा फोटो खींचने में आती है।इसलिए लोग फोटोग्राफी पर ज्यादा विश्वास करते हैं वह मोबाइल फोन का रिक्स नहीं लेना चाहते इसलिए आप बेफिक्र होकर फोटोग्राफी का बिजनेस कर सकते हैं इस बिजनेस में ग्रोथ भी है और वैसे आपकी उम्मीद से ज्यादा लोगों को साफ भी होता है। फोटोग्राफी करने का यदि आपके बच्चे फोटोग्राफी के शौकीन हैं। तो उन्हें फोटोग्राफी का कोर्स भी कर आना चाहिए ताकि वह अपने भविष्य में आगे बढ़ पाए। क्योंकि हर क्षेत्र में इतना कंपटीशन हो गया है कि लोगों को जवाब नहीं मिल रहे हैं इसलिए अपनी जरूरतों की चीजें अपने बच्चों पर ना तो पर उन्हें अपने मन की भी करने दें। उन्हें अपने फैसले लेना भी सिखाए फोटोग्राफी करना कोई बुरा काम नहीं है इसमें बहुत स्कोप है। और लोग लाखों रुपए फोटोग्राफ ग्राफी करके कमाई भी कर रहे हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल फोटोग्राफी बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारियां अच्छी लगी होगी और बिजनेस प्लान भी अच्छे से समझ में आ गया होगा। यदि आपको यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा तो आपको भी ऐसे बिजनेस प्लान को करना चाहिए जो आपके इंटरेस्ट पर भी जुड़ा है और आप आसानी से कर पाए जिसमें उम्मीद से ज्यादा कमाई के अवसर ऐसे बिजनेस को आपको भी करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button