प्रोडक्ट डिजाइनिंग क्या होती है प्रोडक्ट डिजाइनर कैसे बने

product design career,day in the life of a product designer,ux vs product design,product designer nyc,product designer tips,ux vs product designer,job in product designer,jobs in product designer,senior product designer

जब भी हम मार्केट में किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को खरीदने जाते हैं. तो हमें मार्केट में एक प्रोडक्ट के कई अलग-अलग डिजाइन देखने को मिलते हैं. जिनमें से हमें सबसे ज्यादा अच्छे डिजाइन का प्रोडक्ट पसंद आता हैं. और प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां डिजाइन को इस तरह से तैयार करती हैं.

ताकि वह कस्टमर को ज्यादा पसंद आए और देखने में ज्यादा आकर्षित लगे और इसीलिए बड़ी-बड़ी प्रोडक्ट कंपनियों में प्रोडक्ट डिजाइनर होते हैं. जो कि कंपनी के प्रोडक्ट का डिजाइन तैयार करते हैं. तो यदि आप भी अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट की डिजाइनिंग में दिलचस्पी रखते हैं.

तो आप इस फील्ड में अपना कैरियर भी बना सकते हैं. तो इस ब्लॉग में हम आपको प्रोडक्ट डिजाइनिंग से संबंधित ही पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको प्रोडक्ट डिजाइनिंग क्या होती हैं. प्रोडक्ट डिजाइनर कैसे बने और प्रोडक्ट डिजाइनर बनने के लिए कौन-कौन से कोर्स करने होंगे इन सभी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

कॉस्मेटोलॉजी कोर्स क्या है Cosmetologist Kaise Bane Hindi

प्रोडक्ट डिजाइनर क्या होता है

आज के समय में हम मार्केट में जितने भी अलग-अलग प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स खिलौने या हमारे दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले दूसरे प्रोडक्ट देखते हैंये सभी प्रोडक्ट हमें अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग डिजाइन में देखने को मिलते हैं. और सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को अच्छे से अच्छे डिजाइन में तैयार करने की कोशिश करती हैं.

ताकि देखने में भी प्रोडक्ट अच्छा लगे उस प्रोडक्ट की मजबूती भी ज्यादा हो इसीलिए सभी कंपनियां अपनी प्रोडक्ट के डिजाइन के लिए अपनी कंपनी में प्रोडक्ट डिजाइनर रखती हैं. प्रोडक्ट डिजाइनर कंपनी के प्रोडक्ट को इस तरीके से तैयार करते हैं.

ताकि वह प्रोडक्ट मजबूत भी हो और उस प्रोडक्ट का डिजाइन भी अच्छा हो इसके साथ-साथ प्रोडक्ट की डिजाइनिंग करते समय प्रोडक्ट की सेफ्टी और कस्टमर की सेफ्टी का भी ध्यान रखा जाता है.

ताकि प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते समय किसी भी प्रकार की हानि न पहुंचे इन सभी काम को प्रोडक्ट डिजाइनर करते हैं. लेकिन प्रोडक्ट डिजाइनर कोई साधारण इंसान नहीं होता बल्कि प्रोडक्ट डिजाइनर बनने के लिए आपको पहले कई अलग-अलग प्रकार के कोर्स करने पड़ते हैं.

इस फील्ड में जाने के लिए आपको बहुत सारे अलग-अलग विषयों में पढ़ना भी पड़ता हैं. किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट के लिए सबसे पहला काम उसके प्रोडक्ट का डिजाइन ही होता हैं. इसलिए अगर आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं. तो आपको इस फिल्ड से जुड़े हुए कुछ कोर्स करने पड़ते हैं.

प्रोडक्ट डिजाइनर कैसे बने

यदि आप भी प्रोडक्ट डिजाइनिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको इस फील्ड में 12वीं क्लास पास करनी होती हैं. उसके बाद में आपको इस फील्ड से जुड़े हुए कोर्स करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको इंडस्ट्रियल डिजाइन या आर्किटेक्ट इन इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं.

इस फील्ड में आपको बैचलर, पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा ,सर्टिफिकेट और मास्टर डिजाइनिंग जैसे कोर्स के ऑप्शन मिल जाते हैं. जिनमें से आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी कोर्स को चुन सकते हैं. लेकिन ऐसा नहीं हैं. कि प्रोडक्ट डिजाइनिंग डिजाइनर सिर्फ अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट को ही डिजाइन करते हैं.

बल्कि आज के समय में जितनी भी अलग-अलग प्रकार की गाड़ियां बाइक वह दूसरे व्हीकल आते हैं. उनके अंदर भी प्रोडक्ट डिजाइनर ही होते हैं. लेकिन इन सभी फील्ड में जाने के लिए आपको डिजाइनिंग में मास्टर की डिग्री हासिल करनी होती हैं. इसके अलावा इस फील्ड में स्पेसलिस्ट बनने के लिए आप पीएचडी भी कर सकते हैं.

ओमेगा-3 फैटी एसिड कमी के लक्षण के फायदे उपयोग दुष्प्रभाव

प्रोडक्ट डिजाइनर के लिए जरूरी स्किल

अगर आप प्रोडक्ट डिजाइनिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसके लिए सिर्फ आपको डिग्री की ही आवश्यकता नहीं पड़ती बल्कि आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल का होना भी आवश्यक होता हैं. तभी जाकर आप इस फील्ड में सफल हो पाते हैं. क्योंकि यह फील्ड एक ऐसा फील्ड हैं. जिसमें आपको जरूरी स्किल के ऊपर ज्यादा निर्भर रहना पड़ता हैं. जैसे

  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड होना जरूरी हैं. ताकि आप अलग-अलग चीजों के डिजाइन तैयार कर सके
  • आपके अंदर ड्राइंग स्किल का होना भी आवश्यक हैं. क्योंकि इस फील्ड में ड्राइंग की आवश्यकता पड़ती है
  • आपको टीम वर्क करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कॉन्फिडेंस होना जरूरी है
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का भी होना आवश्यक है
  • आपको कम्युनिकेशन बनाना आना चाहिए
  • आपके अंदर Researching स्किल का भी होना जरूरी है
  • आपको अलग-अलग परेशानियों से बाहर निकलना आना चाहिए
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना जरूरी है
  • आपको नई नई चीजों को सीखनी की ललक होनी चाहिए
  • आपको प्रोडक्ट की क्वालिटी की जांच करनी आनी चाहिए
  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल का होना भी जरूरी है
  • आपके अंदर प्रोडक्ट डिजाइनिंग प्रोडक्ट स्केचिंग प्रोडक्ट मेकिंग जैसी चीजों को समझने की क्षमता भी होनी चाहिए

प्रोडक्ट डिजाइनर के लिए जॉब के अवसर

अगर आप इस फील्ड में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. और आपकी अंदर जरूर इसके लिए भी हैं. तो आप इस फील्ड में काफी बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ जुड़कर प्रोडक्ट डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं. क्योंकि दुनिया में ऐसी बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं. जो कि अपने प्रोडक्ट के डिजाइन के लिए ही जानी जाती हैं.

इन सभी कंपनियों में आपको आसानी से प्रोडक्ट डिजाइनर का पद मिल सकता हैं. लेकिन किसी भी कंपनी प्रोडक्ट डिजाइनिंग का काम करना इतना आसान नहीं होता हैं. बल्कि पहले आपको कुछ समय का एक्सपीरियंस लेना पड़ता हैं.

उसके बाद में ही आप किसी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, खिलौने, फुटवियर, डिजिटल डिजाइनर, डिजाइनर आदि जैसी कंपनियों में काम कर सकते हैं. इसके अलावा भी दुनिया में बहुत सारी ऐसी छोटी बड़ी कंपनियां हैं.

जो कि अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट बनाती हैं. यानी किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी में आपको प्रोडक्ट डिजाइनर का काम मिल सकता है.

प्रोडक्ट डिजाइनर की सैलरी

वैसे तो प्रोडक्ट डिजाइनर की सैलरी उसके एक्सपीरियंस उसके काम और उसकी कंपनी के ऊपर ज्यादा निर्भर करती हैअगर आप किसी लोकल प्रोडक्ट कंपनी में प्रोडक्ट डिजाइनर का काम करते हैं. तो आपको 30000 से ₹35000 सैलरी आसानी से मिल जाती हैं.

और अगर आपको कुछ समय का एक्सपीरियंस हो जाता हैं. और आप किसी अच्छी बड़ी कंपनी में यह काम करते हैं. तो आपको 50000 रुपए से ₹100000 तक मिल सकते हैं.

इसके अलावा बहुत सारी बड़ी-बड़ी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट कंपनियां मोबाइल कंपनियां या टीवी लैपटॉप आदि कंपनियां भी हैं. जिनमें एक प्रोडक्ट डिजाइनर की मासिक सैलरी 1 से ₹5 लाख प्रति माह हो सकती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताइ गइ प्रोडक्ट डिजाइनिंग के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी आपको पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारी आप आना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

product designer,product design,product designer career,product designer vs ux designer,product design portfolio,product design vs ux design,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top