फिल्म मेकिंग क्या होता है फिल्म मेकर कैसे बने

फिल्म मेकिंग क्या होता हैं. फिल्म मेकर कैसे बने

इस दुनिया में तेजी से बदलती हुई जिंदगी में बहुत सारे लोग अलग-अलग परेशानियों व बीमारियों से ग्रस्त हैं. लेकिन अगर आपको समय मनोरंजन कर लेते हैं. तो आप अपनी परेशानियों और स्ट्रेस को कम कर सकते हैं. इसीलिए दुनिया में मनोरंजन जगत की फील्ड में काफी तरक्की हो रही हैं.

दुनिया में बहुत बड़ी-बड़ी मनोरंजन इंडस्ट्री हैं. लेकिन यह आपके ऊपर निर्भर करता हैं. कि आप अपना मनोरंजन करना चाहते हैं. आप में से बहुत सारे लोग सॉन्ग सुनना, फिल्म देखना या टेलीविजन प्रोग्राम देखना पसंद करते होंगे लेकिन यह सभी काम फिल्म मेकिंग इंडस्ट्री के तहत आता हैं.

दुनिया में बहुत बड़ी-बड़ी फिल्म इंडस्ट्रीज हैं. जो कि अलग-अलग प्रकार की फिल्म, टीवी प्रोग्राम आदि बनाते हैं. लेकिन फिल्म मेकिंग की शुरुआत फिल्मकार से ही होती हैं. क्योंकि किसी भी फिल्म को बनाने के पीछे बहुत सारे लोगों की मेहनत होती हैं.

तो इस ब्लॉग में हम आपको फिल्म मेकिंग इंडस्ट्री के बारे में ही पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको फिल्म में कर क्या होता हैं. फिल्म मेकर कैसे बने और फिल्ममेकर क्या-क्या काम करते हैं. इनके बारे में बताएंगे

फिल्म मेकिंग क्या होती है

पहले के समय में फिल्म बनाना आसान होता था लेकिन उन फिल्मों में आपको इतने ज्यादा अलग-अलग इफेक्ट देखने को नहीं मिलते थे वे फिल्म सीधे किसी जगह को सिलेक्ट करके सूट की जाती थी लेकिन आज के आधुनिक समय में फिल्म बनाने के लिए बहुत सारी ऐसी टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जाता हैं.

जिसके जरिए फिल्म को काफी दिलचस्प बनाया जाता हैं. और इसके लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर अलग-अलग लोगों और दूसरी टेक्निकल चीजों का सहारा लेना पड़ता हैं. इसीलिए इस आधुनिक समय में सभी फिल्म मेकर अपनी फिल्म के ऊपर काफी काम करते हैं.वह बहुत ज्यादा पैसा भी लगाते हैं.

फिल्म मेकिंग फिल्म बनाने की पूरी निर्माण प्रक्रिया को कहा जाता हैं. जिसमें प्रोडक्शन, प्री प्रोडक्शन, पोस्ट प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन जैसी चीजें शामिल होती है.इन सभी चीजों की मदद से ही एक पूरी फिल्म को तैयार किया जाता हैं. लेकिन किसी भी फिल्म को बनाने से पहले उसकी स्टोरी को देखा जाता हैं.

फिर उसी के हिसाब से फिल्म बनाई जाती हैं. और इन सभी कामों को फिल्म मेकर की देखरेख में किया जाता हैं. फिल्म मेकर पहले फिल्म की स्टोरी देखते हैं. और उसी के आधार पर किसी भी शूटिंग फील्ड और एक्ट्रेस आदि को चुना जाता हैं. किसी भी फिल्म को बनाने के लिए बहुत सारी अलग-अलग चीजों को भी ध्यान में रखा जाता हैं.

जिससे लोगों की भावनाएं भी आहत न हो और लोगों का मनोरंजन भी होता रहे और इसके साथ साथ ही लोगों को बुराई के प्रति एक अच्छा मैसेज मिल सके इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर ही फिल्म को बनाया जाता है.

फिल्म मेकर कैसे बनाएं

अगर आप फिल्म इंडस्ट्री में दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इस फील्ड में अपना कैरियर भी बना सकते हैं. क्योंकि दिन प्रतिदिन अलग-अलग फिल्म इंडस्ट्री डिवेलप होती जा रही हैं. पहले के समय में हमारे देश में सिर्फ हिंदी फिल्में ही देखी जाती थी लेकिन आज के समय में कई अलग-अलग दूसरी इंडस्ट्री भी फिल्म मेकिंग के मामले में काफी आगे आई हैं.

इसीलिए फिल्म इंडस्ट्री में दिन-प्रतिदिन जॉब के भी अवसर बढ़ते जा रहे हैं. यदि आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. और एक अच्छे फिल्म मेकर बनना चाहते हैं. तो इसके लिए आप एक प्रोफेशनल फिल्म मेंकर बन सकते हैं. इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से करनी पड़ती हैं. 12वीं क्लास पास करने के बाद में आप किसी भी इंस्टिट्यूट में जाकर फिल्म मेकिंग का डिप्लोमा कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर आप फिल्म मेकिंग से जुड़े हुए कोर्स करना चाहते हैं. तो आप कुछ स्पेशल फिल्म मेकिंग कोर्स की डिग्री प्राप्त करके एक प्रोफेशन फिल्म मेंकर बन सकते हैं.जिसमें बीए (BA) डायरेक्शन, एडवांस्ड डिप्लोमा इन फिल्म डायरेक्शन (Advanced Diploma in Film Direction), सर्टिफिकेट कोर्स इन फिल्म डायरेक्शन (Certificate Course in Film Direction),

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन फिल्म डायरेक्शन (Post Graduate Diploma in Film Direction), फिल्म डायरेक्शन (Film Dimension And Packaging) जैसे कोर्स शामिल हैं. इन कोर्स को करने के लिए आपको अलग अलग ही यूनिवर्सिटी और कॉलेज में दाखिला लेना पड़ता हैं. और फिर इसके बाद में आपको कुछ समय का एक्सपीरियंस भी लेना पड़ता हैं. जिसके लिए आप अलग-अलग प्रड्यूसर और फिल्ममेकर के साथ काम कर सकते हैं.

फिल्म मेकर बनने के लिए जरूरी स्किल

प्रोफेशनल फिल्म मेकर बनने के लिए आपको अलग-अलग डिग्री की तो आवश्यकता पड़ती ही हैं. इसके साथ ही आपके अंदर बहुत सारी जरूरी स्किल का होना भी आवश्यक होता हैं. क्योंकि यह एक ऐसा फील्ड होता हैं. जिसमें आपको बहुत सारी अलग-अलग परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इसलिए इस फील्ड से जुड़ी हुई जरूरी स्किल आपको एक अच्छा फिल्म लेकर बनाने में मदद करती हैं. जैसे

  • आपके अंदर सिनेमैटोग्राफी स्किल का होना बहुत जरूरी है
  • आपके अंदर राइटिंग स्किल का भी होना आवश्यक होता है
  • आपका अपनी फील्ड के अंदर एक्सपर्ट होना जरूरी हैं. ताकि आप अच्छी फिल्म बना सकें
  • आपको अपनी फिल्म मेकिंग के दौरान काम आने वाली सभी चीजों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना जरूरी है
  • आपको एडिटिंग व शूटिंग सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर अलग-अलग परेशानियों से बाहर निकलने की भी क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपको टीमवर्क की भी आवश्यकता पड़ती हैं. इसलिए आपके अंदर टीम वर्क करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज का होना बहुत जरूरी है
  • आपको हिंदी इंग्लिश मैथ साइंस जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए

फिल्ममेकर के लिए जॉब के अवसर

फिल्म मेकिंग इंडस्ट्री एक फिल्ड हैं. जिसमें आपके सामने सो जॉब की अपार संभावनाएं होती हैं. अगर आप इस फिल्म में अच्छा एक्सपीरियंस ले लेते हैं. तो उसके बाद में आप फिल्म इंडस्ट्री के साथ जुड़कर कई अलग-अलग जगह पर काम कर सकते हैं. जहां पर आपको कई अलग-अलग पद मिलते हैं.

एक फिल्म इंडस्ट्री में आपको डायरेक्टर ,असिस्टेंट डायरेक्टर, कास्टिंग डायरेक्टर, कहानी लेखक, आर्ट डायरेक्टर, स्टेज डायरेक्टर, डिजाइनर, कैमरा डायरेक्टर, कॉस्टयूम डिजाइनर, स्टंट कोऑर्डिनेटर, स्टंटमैन, फिल्म एडिटर, म्यूजिक एडिटर, म्यूजिक डायरेक्टर, सिंगर एक्टर, वीएफएक्स आर्टिस्ट जैसे पदों पर काम करने का मौका मिलता है.

फिल्म मेकर की सैलरी

अगर फिल्म मेकर की सैलरी के बारे में बात की जाए तो फिल्ममेकर की सैलरी उसके पदों और उसके काम के ऊपर ज्यादा निर्भर करती हैं. हमारे देश में ऐसी कई बड़ी-बड़ी फिल्म मेककिंग कंपनियां हैं. जिसके साथ जुड़कर आप आसानी से अलग-अलग पदों पर काम कर सकते हैं. जिसमें आपको कम से कम ₹50000 से शुरुआती सैलरी मिलना शुरू हो जाता हैं.

अगर आप एक अच्छे फिल्म मेकर बन जाते हैं. और आप कुछ समय का एक्सपीरियंस ले लेते हैं. तो उसके बाद में आपको 1 से ₹2 लाख सैलरी आसानी से मिल जाती हैं. बाकी यह सैलरी आपके काम आपकी कंपनी और आपके एक्सपीरियंस के ऊपर भी निर्भर करती हैं. बहुत सारे फिल्ममेकर ऐसे हैं.

जो कि खुद की ही कंपनी खोलकर अलग अलग तरह की फिल्में बनाते हैं. क्योंकि आज के समय में फिल्म को चलाने के लिए कई ऐसे ओटीटी प्लेटफॉर्म भी आ चुके हैं. जहां पर आप अपनी फिल्म को आसानी से चला सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई फिल्म मेकर के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसे ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें. how to become a filmmaker,how to make a movie,how to become a filmmaker without film school,how to become a producer,how to be a director,how to become a director,how to be a filmmaker,how to become a film director

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top